अगर आपने SSC GD का फॉर्म भरा है, तो यह जरूर देखें।

दोस्तों, अगर आपने SSC GD का फॉर्म ऑनलाइन किया है, और SSC GD के परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। तो यह आर्टिकल आपको जरूर पढ़ना चाहिए। इसमें हम आपको बताने वाले हैं कि आपको SSC GD की तैयारी कैसे करनी चाहिए। आपको क्या पढ़ना चाहिए और क्या नहीं पढ़ना चाहिए, जिससे की इतने कम समय में आपकी तैयारी अच्छे से हो जाए।
दोस्तों बहुत से अभ्यर्थी सीधे ही तैयारी करने लगते हैं सिलेबस पर ध्यान नहीं देते आप को तैयारी करने से पहले सिलेबस को जरूर देखना चाहिए। उसमें यह साफ लिखा होता है कि कितने कितने नंबर के प्रश्न किस किस विषय से पूछे जाएंगे। और कई बार यह भी लिखा होता है कि किस टॉपिक से प्रश्न पूछे जाएंगे। तो आपको किसी भी परीक्षा की तैयारी करने से पहले उसका सिलेबस जरूर देखना चाहिए।
SSC GD के परीक्षा के सिलेबस इस प्रकार है।

Subject Questions
Reasoning 20
Maths 20
English/Hindi 20
GK/G. Awareness 20
$ads={1}

आपको अपनी तैयारी इसी सिलेबस के आधार पर करनी है। अपने मन से कुछ भी नहीं पढ़ना चाहिए। 20-20 प्रश्न सभी चारो विषय से पूछे जाएंगे, कुल 80 प्रश्न होंगे। हर एक प्रश्न 2 नंबर का होगा और गलत उत्तर देने पर आधा नंबर का निगेटिव मार्किंग भी होगा।

आपको सिलेबस के अलावा पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र भी देखना चाहिए। उससे आपको यह आइडिया लग जायेगा, कि इस परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं। और किस टॉपिक पर आपको ज्यादा फोकस करना चाहिए।

यह परीक्षा ऑनलाइन कंप्यूटर पर होगा तथा इसकी कुल समयावधि केवल 1 घंटा होगी। अतः आपको अपनी स्पीड पर भी ध्यान देना होगा। ताकि 1 घंटे में आप 80 प्रश्न आसानी से कर सको।

परीक्षा में हमेशा आपको सबसे पहले सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्नों को ही हल करना चाहिए और उसके बाद हिन्दी या अंग्रेजी और फिर रीजनिंग और गणित हल करना चाहिए।
शुरू में रीजनिंग और गणित को हल नहीं करना चाहिए, क्योंकि इन दोनो विषय में काफी समय लगता है। अगर आप पहले इन्हें हल करने की कोशिश करेंगे तो आपके सवाल छूटने की भी संभावना बढ़ेगी।

तो ये थे ssc gd की तैयारी के लिए कुछ टिप्स जो आपको जरूर पसंद आए होंगे। अगर यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।
Post a Comment (0)
Previous Post Next Post