BA करने के फायदे, नुकसान, कितना समय लगेगा और नौकरी की पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको B.A. (Bachelor of Arts) के बारे में बताने वाले हैं। हम आपको BA करने के फ़ायदे, नुकसान, बीए करने में कितना समय लगता है, नौकरी मिलने की संभावना और इसके आगे आप कौन कौन कोर्स कर सकते हैं, इसके बारे में बताने वाले हैं। अगर आपने 12वीं पास कर लिया है, और आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं। तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए।

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको बी.ए. कोर्स के बारे में पूरी जानकारी हो जायेगी।
इस आर्टिकल में आपको बताया जाएगा कि बीए आपको क्यों करना चाहिए, बीए करने से आपको किस तरह सरकारी नौकरी की तैयारी करने में मदद मिलेगी। और बी ए करने में कितना पैसा और समय लगता है।

BA क्या है एक छोटा सा परिचय

दोस्तों सबसे पहले हम आपको थोड़ा बी.ए. के बारे में बताना चाहेंगे। बीए का पूरा नाम बैचलर आफ आर्ट (Bachelor of Arts) होता है। यह एक ग्रेजुएशन की डिग्री है जिसमें एडमिशन लेने के लिए आपको 12 पास होना अनिवार्य होता है। ग्रेजुएशन डिग्री बहुत महत्वपूर्ण डिग्रियों में से एक है।
इसमें आर्ट के सभी सब्जेक्ट जैसे कि इतिहास भूगोल राजनीति समाजशास्त्र शिक्षाशास्त्र साहित्य इत्यादि पढ़ाए जाते हैं।

पहले बीए 3 साल का कोर्स था और साल में एक एक बार परीक्षा होती थी लेकिन अब इसका कोर्स 4 साल का हो चुका है और हर साल आपको 2 टेस्ट पेपर और 2 सेमेस्टर पेपर देने होंगे। साल का पहला सेमेस्टर परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप होता है तथा दूसरा यानी वार्षिक परीक्षा लिखित होता है।
$ads={1}

B.A. करने के फायदे

दोस्तों बीए करने के बहुत सारे फायदे हैं अगर आप गवर्नमेंट जॉब यानी कि सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए सबसे अच्छा कोर्स हो सकता है। क्योंकि सभी प्रतियोगी परीक्षा में आर्ट से ही सवाल पूछे जाते हैं। जैसे कि इतिहास, भूगोल हो, नागरिक शास्त्र हो। और अगर आप किसी सिविल सर्विस की तैयारी करना चाहते हैं तो भी आपके लिए अच्छा है। क्योंकि सिविल सेवा की तैयारी में भी बी ए के विषय काफी मदद कर सकते हैं।

इसके अलावा कोई भी आप अगर छोटी जॉब या बड़ी जॉब की तैयारी करना चाहते हैं। तो आपको b.a. कर लेना चाहिए, b.a. करने से आपके पास एक ग्रेजुएशन की डिग्री हो जाती है। जो दरोगा, IAS, PCS और कई सारे बड़े-बड़े नौकरी के लिए फार्म भरने के लिए जरूरी होता है। इसके अलावा BA करने के बाद आप सरकारी टीचर की तैयारी कर सकते हैं या llb भी कर सकते हैं।

बीए करने में कठिनाई

पहले बीए करना बहुत ही आसान होता था लेकिन अब यह थोड़ा कठिन हो चुका है। क्योंकि अब इसका परीक्षा भी सेमेस्टर वाइज हो गया है। आपको हर साल पेपर देने पड़ते हैं लेकिन फिर भी यह बाकी कोर्स से आसान है। आप इसमें परीक्षा के समय पर पढ़कर ही परीक्षा पास कर सकते हैं।

इसलिए आपके पास काफी सारा समय बचा जाता है अगर आप किसी और चीज की तैयारी करना चाहते हैं तो। बीए में नाम लिखा कर आप आसानी से तैयारी कर सकते हैं। बीए में पढ़ाई सिर्फ नाम मात्र का ही करना पड़ता है यह एक बहुत ही आसान है। इसमें पास होना भी बहुत ही आसान है।


जॉब स्कोप

B.a. करने के बाद आप के पास में ग्रेजुएशन की डिग्री हो जाती है जो लगभग सभी गवर्नमेंट जॉब को अप्लाई करने के लिए आपको एलिजिबल बना देती है। बी ए करने के बाद आपके पास बहुत ज्यादा जॉब स्कोप है। आप इसके के बाद किसी भी फील्ड में जॉब करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 
$ads={2}

खर्च

B.a. करने में बस नाम मात्र का खर्च लगता है। साल भर में आप का खर्च 6 से ₹8000 हो जाएंगे और इसमें आपको छात्रवृत्ति भी 7000-8000 रुपए मिल जाती है। जो की टोटल कुल मिलाकर आपको घर से कोई पैसा नहीं लगाना पड़ता है। अतः b.a. करने में आपको कोई भी बड़ा खर्चा नहीं उठाना पड़ता है।

तैयारी

आप यह करने के साथ-साथ अपने जॉब की भी तैयारी कर सकते हैं। क्योंकि आपको बीए में पढ़ने जाना जरूरी नहीं होता है। इसका कोर्स बहुत ही आसान होता है। आप घर पर भी पढ़ाई कर सकते हैं और बाकी आप अपनी जॉब की तैयारी कर सकते हैं। या आप नौकरी करते समय भी अपनी b.a. की पढ़ाई कर सकते हैं।

B.Sc और ITI या Polytechnic से अच्छा है।

BA करना की तुलना अगर ITI, पॉलीटेक्निक या B.Sc से करें तो यह ओवरऑल सबसे अच्छा कोर्स है। क्योंकि यह इन सबसे आसान कोर्स होता है। हालांकि इसमें आपको उनसे थोड़ी कम सुविधा मिलेगी और कम नौकरी की अपॉर्चुनिटी मिलेगी, लेकिन अगर आप गवर्नमेंट जॉब की तैयारी करना चाहते हैं तो आप अपने विषय को बीए में पड़ेंगे जो आपको परीक्षा में अल्टीमेटली सहायता करेंगे।

यही अगर आप आईटीआई करना चाहते हैं तो बीए आईटीआई से काफी अच्छा है क्योंकि इसमें आपके पास एक एजुकेशन की डिग्री हो जाती है जो काफी महत्वपूर्ण और आईटीआई से ज्यादा जॉब स्कोप b.a. में है।

BA कितने साल में पूरा होगा

बीए कोर्स पहले मात्र 3 वर्ष का होता था लेकिन अब इसकी समयावधि बढ़ाकर 4 वर्ष कर दिया गया है। अब आपको बीए कोर्स कंपलीट करने में 4 साल का टाइम लगेगा।

निष्कर्ष

अगर आप इंटर करने के बाद साधारण सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो बीए आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। लेकिन अगर आपको सरकारी नौकरी से कोई मतलब नहीं है तो फिर BA करना आपके लिए किसी भी काम का नहीं है। लेकिन अगर आपको इंटर करने के बाद पढ़ाई जारी रखने के लिए सिर्फ एडमिशन कराना है तो भी बीए ही आपके लिए अच्छा रहेगा।
Post a Comment (0)
Previous Post Next Post