YouTube short Monetization New Update: अब आपको 3 महीने में 9 मिलियन व्यूज लाना होगा!

दोस्तों अगर आपने youtube channel बनाया है, और यदि आपका चैनल अभी तक monetize नहीं है तो आपके लिए एक अच्छा ख़बर है। और यदि आप नया चैनल बनाने की सोच रहे हैं तो भी आपके लिए एक अच्छी खबर है। YouTube अब चैनल मोनेटाइजेशन पॉलिसी को बदल रहा है। यह अपडेट जनवरी 2023 से लागू हो जायेंगे। इस अपडेट की पूरी जानकारी यहां दी गई है।

चैनल Monetize होने की पात्रता 2022-23

दोस्तों इस अपडेट के आने से पहले यह खबर फैली थी की अब 1000 सब्सक्राइबर की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अभी भी आपको अपना चैनल Monetize करने के लिए 1000 सब्सक्राइबर की जरूरत पड़ेगी। जब आपके पास 1000 से ज्यादा सब्सक्राइबर हो जाएं तभी आप अपना चैनल Monetize करवा सकते हैं।

लेकिन दूसरा अपडेट सबसे खास है। अब आपको अपना चैनल और short video दोनो monetize करने का ऑप्शन मिलेगा। अब आपको या तो 4000 घण्टे का वॉच टाइम 1 साल के अंदर पूरा करना पड़ेगा या फिर 9 मिलियन व्यूज अपने short वीडियो पर 3 महीने के अंदर लाना होगा।

$ads={2}

इन दोनो में से कोई एक क्राइटेरिया आपको पूरा करना पड़ेगा। जब इनमें से कोई भी एक क्राइटेरिया पूरा हो जाएगा तब आप अपना चैनल मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई कर पायेंगे। और जब चैनल Monetize होगा तो साथ ही youtube shorts भी मोनेटाइज हो जायेगा।

तीसरा अपडेट यह है कि अब आपको short fund नहीं मिलेगा, क्योंकि अब short भी मोनेटाइज होगा। तो उसका पैसा Google AdSense में मिलेगा।

YouTube का यह नया नियम 2023 जनवरी से लागू होगा। यदि उससे पहले आपने 9 मिलियन व्यूज पूरा कर लिया है, तो भी आपको फिर 9 मिलियन व्यूज पिछले 3 महीने में पूरा करना होगा।

YouTube shorts वीडियो क्रिएटर्स के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण अपडेट है, क्योंकि वो भी अब shorts को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकेंगे। उन्हें short फंड की जरूरत नहीं पड़ेगी।
Post a Comment (0)
Previous Post Next Post