CCC में अच्छा ग्रेड लाने के लिए ऐसे करें तैयारी - CCC की पूरी जानकारी

सरकारी नौकरी के लिए CCC सबसे जरूरी कोर्स बन चुका है यह लगभग सभी सिविल नौकरियों के लिए जरूरी हो गया है। इसीलिए इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आपको बताएंगे कि आप घर पर रहते हुए कैसे CCC की तैयारी कर सकते हैं और अच्छे मार्क्स ला सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको CCC से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां भी बताएंगे। जो हम Computer Course करने वाले व्यक्ति को जानना चाहिए। 
CCC kya hai, CCC ki taiyari kaise kare, CCC karne ke fayde इन सभी सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलेगा।

CCC course kya hai iski taiyari kaise kare

CCC क्या है और यह कोर्स क्यों जरूरी है ?

CCC का फुल फार्म Course on Computer Concepts होता है। इस कोर्स को भारत सरकार के (National Institute of Electronics & Information Technology) संस्थान द्वारा करवाया जाता हैं। यह एक 80 घंटे का कोर्स होता है यदि आप इस कोर्स को किसी Computer Coaching सेन्टर में करते हैं तो यह कोर्स लगभग 60 दिनों में पूरा करा दिया जाता है।

अगर आपको कंप्यूटर की जानकारी है तो आप डायरेक्ट परीक्षा देकर CCC का सर्टिफिकेट ले सकते हैं। इसमें आपने कोर्स पूरा किया है या नहीं इससे कोई मतलब नहीं होता है।
इसमें आप पेपर देकर सीधा सर्टिफिकेट ले सकते हैं। इसीलिए इस कोर्स को इतना अधिक महत्व दिया जाता है। इस सर्टिफिकेट की मांग काफी सारे सरकारी नौकरियों में होती है।

इसके जगह यदि आप DCA, ADCA जैसे कंप्यूटर कोर्स करते हैं तो आप किसी भी सरकारी नौकरी में उनके सर्टिफिकेट को इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं, क्योंकि DCA और ADCA को सरकार द्वारा मान्यता नहीं दिया गया है। सभी सरकारी काम के लिए CCC ही काम करेगा। इस कोर्स का डिमांड यह होता है कि आपको कंप्यूटर के बारे में बेसिक नॉलेज हो।
$ads={1}

CCC कैसे करें ?

CCC करने के लिए, आप अपने नजदीकी किसी भी कंप्यूटर सीखाने वाले के यहां जाकर कंप्यूटर सिख सकते हैं उसके बाद आपको CCC का एग्जाम देना होता है, इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जब आप ऑनलाइन आवेदन करेंगे तो आपको 590 रुपए का चार्ज देना होगा। फिर आपको अगले महीने अपने जिला पर जाकर परीक्षा देना होता है। यह परीक्षा 100 अंक का होता है, इसमें आपके अंक के हिसाब से आपको ग्रेड दिया जाता है। नीचे अंक प्रतिशत और ग्रेड दिया गया है।

CCC Grade System 2022

अंक प्रतिशत Grade
85% and over S Grade
75% – 84% A Grade
65% – 74% B Grade
55% – 64% C Grade
50% – 54% D Grade
Below 50% Fail


CCC कोर्स में ग्रेड बहुत ज्यादा मायने रखता है, अगर कोई दो व्यक्ति किसी भर्ती में एक ही सीट के लिए हो जाते हैं और उस भर्ती में CCC मांगा गया होता है तो वहां जिस व्यक्ति की CCC में अच्छा ग्रेड होता है उसे वरीयता दिया जाता है, और नौकरी उसकी हो जाती है। इसलिए कोशिश करें कि आपको अच्छा ग्रेड मिले, इसके लिए आपको अच्छे से तैयारी करनी होगी।

ये भी पढ़ें

CCC की तैयारी घर पर कैसे करें।

अगर आप CCC में अच्छा ग्रेड लाना चाहते हैं तो आपको सीधे तौर पर बिना किसी हिचकिच के यूट्यूब पर वीडियो देखना होगा। आप Rojgar with Ankit का 6 घण्टे 47 मिनट का विडियो देख सकते हैं। इस वीडियो से आपको बहुत मदद मिलेगी, इसके अलावा आप और 3–4 घंटे का विडियो यूट्यूब पर देख लेते हैं तो फिर आपको S Grade भी मिल सकता है।

CCC कोई पहाड़ नही है, इसमें आसानी से अच्छा ग्रेड लाया जा सकता है। आप घर पर से यूट्यूब वीडियो को देखें और डायरेक्ट जाकर CCC का पेपर से सकते हैं।
और यदि आप चाहे तो CCC के लिए किताब भी खरीद कर पढ़ सकते हैं। और पिछले एग्जाम के पेपर को भी देख सकते हैं। पिछले एग्जाम के पेपर आपको यूट्यूब पर आसानी से मिल जायेंगे।
$ads={2}

CCC करने के क्या क्या फायदे हैं ? (CCC karne ke fayde)

CCC करने से आपको एक कंप्यूटर का सर्टिफिकेट मिल जाएगा जो आपको बहुत सारी सरकारी नौकरियों में काम आएगा। इसके अलावा आपको कंप्यूटर की जानकारी भी ही जायेगी। CCC एक बेसिक कंप्यूटर कोर्स है, जिसमे आपको ज्यादातर कंप्यूटर, उसके विकास, इंटरनेट और हार्डवेयर के बारे में बताया जाता है। CCC करने का मुख्य कारण सिर्फ सरकारी नौकरी ही होती है इसके अलावा इसका कोई और उपयोग नहीं है।
CCC के सर्टिफिकेट को आप कंप्यूटर एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अब आपको CCC के बारे में पूरी जानकारी हो चुकी है, लेकिन आगे इसमें क्या बदलाव किए जायेंगे, यह जानने के लिए आप हमेशा इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। वहां आपको सभी अपडेट्स मिल जायेंगे।


Post a Comment (0)
Previous Post Next Post