Yoga Teacher के लिए Yoga Training कैसे करें ?

अभी ऐसा माना जा रहा है कि कुछ दिनों में योगा टीचर्स की अच्छी खासी वेकेंसी आने वाली है। अगर आप इसके लिए पहले से ही तैयार होना चाहते हैं तो आपको योगा टीचर ट्रेनिंग में डिप्लोमा कर लेना चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपके साथ योगा ट्रेनिंग से संबंधित कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियां साझा करने वाले हैं। अगर आप योगा टीचर ट्रेनिंग कर लेते हैं तो आपके लिए भविष्य में बहुत सी सरकारी नौकरियों के रास्ते खुल जायेंगे।

Diploma in Yoga Teacher and training

हमारे देश में बहुत से योग संस्थान हैं जहां से आप योगा की ट्रेनिंग ले सकते हैं। उत्तर प्रदेश में आप MAHARISHI DAYANAND EDUCATION GROUP से मान्यता प्राप्त या किसी अन्य संस्थान मान्यता प्राप्त किसी भी सेंटर पर योगा शिक्षक में Diploma या Post Diploma कर सकते हैं।

Diploma in Yoga Teacher

योगा टीचर में Diploma करने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से कक्षा 12वीं पास होना अनिवार्य होता है तभी आप योगा में डिप्लोमा कर सकते हैं। Yoga Teacher Diploma में कुल चार परीक्षा और दो योगा के प्रैक्टिकल होते हैं। इस परीक्षा का मोड पहले से निर्धारित नहीं रहता हैं।
कभी यह ऑनलाइन, कभी लिखित तो कभी बहुविकल्पीय (MCQ) प्रकार का परीक्षा होता हैं।

Post Diploma in Yoga Teacher 

योगा टीचर में Post Diploma करने के लिए आपके पास बैचलर की डिग्री होनी चाहिए। तभी आप योगा में पोस्ट डिप्लोमा कर सकते हैं। Yoga Teacher Post Diploma के लिए भी परीक्षा और प्रैक्टिकल के लिए वही प्रक्रिया होती है।

अधिक जानकारी के लिए आप संबंधित संस्थान से संपर्क कर सकते हैं। अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।
Post a Comment (0)
Previous Post Next Post