Government Jobs for ADCA computer Course

ADCA कोर्स वाली सरकारी नौकरियां

ADCA Government Jobs (Sarkari Naukari)
अगर आपने ADCA कोर्स किया है या करने की सोच रहे हैं तो इस आर्टिकल को आप पूरा पढ़िए। यह आर्टिकल आपके लिए ही है। दोस्तों हम कईकई बार ऐसे कोर्स कर लेते हैं जिनके बारे में हमे ज्यादा पता नहीं होता आगे चलकर वह हमारे किसी काम आएगा भी या नहीं। ADCA भी एक ऐसा ही कोर्स है जिसे करते हैं तो बहुत से लोग परंतु इसके उपयोग कहां है इसके बारे में सबको नहीं पता होता है। आज हम आपको बताने वाले हैं कि यह कोर्स किस तरह आपको सरकारी नौकरी दिला सकता है। और कौन कौन सी नौकरियों में ADCA का सर्टिफिकेट मांगा जाता है।

ADCA Course क्या है?

ADCA (Advance Diploma in Computer Application) एक बेसिक कंप्यूटर कोर्स है जिसे करने में एक वर्ष का समय लगता है। इसके आपको कंप्यूटर ऑपरेटिंग से लेकर इंटरनेट ब्राउजिंग आदि की अच्छी जानकारी हो जाती है। और यह कोर्स आपकी टाइपिंग स्पीड बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। अगर आपको कंप्यूटर की जानकारी बिल्कुल भी नहीं है तो आप यह कोर्स कर सकते हैं, जिन्हें कंप्यूटर की बेसिक जानकारी है उन्हें इस कोर्स को करने की कोई जरूरत नहीं है।

ADCA कोर्स और सरकारी नौकरी

बहुत सी सरकारी नौकरियां हैं जो कंप्यूटर पर टाइपिंग स्पीड और कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज मांगती हैं। अगर आपने ADCA किया है तो आपको यह सब अच्छे से आता होगा, इस प्रकार इन सभी नौकरियों के लिए आप एलिजिबल हो और बेसिक कंप्यूटर एक्सपीरियंस के लिए आप ADCA का सर्टिफिकेट इस्तेमाल कर सकते हैं। इस कोर्स का सबसे बड़ा फायदा यही है की आपको टाइपिंग की अच्छी जानकारी हो जाती है। जो सरकारी नौकरी के लिए बहुत ही मायने रखता है।

ADCA Course Government Jobs

अगर आपने पहले से ही ADCA कर रखा है तो ठीक है। लेकिन अगर आप यह कोर्स करना चाहते हैं तो रुक जाइए। क्योंकि कोई भी ऐसी सरकारी नौकरी नहीं है जो ADCA का सर्टिफिकेट मांगती है। लेकिन बहुत सी ऐसी सरकारी नौकरियां आती हैं जैसे MTS, Secretary, Stenographer, Clerk etc. इनमें आपसे टाइपिंग स्पीड मांगा जाता है और कभी कभी कंप्यूटर ऑपरेटिंग एक्सपीरियंस भी मांगा जाता है। इनमें ADCA का सर्टिफिकेट काम आ सकता है।
सरकारी नौकरियों में सबसे ज्यादा CCC Certificate मांगा जाता है यदि आपने अभी तक ADCA कोर्स नही किया है तो उसे मत कीजिए। उसके स्थान पर आप CCC का कोर्स कर लीजिए।

ADCA कोर्स मांगने वाली सरकारी नौकरियां

  • MTS
  • Stenographer
  • Secretary
  • Clerk
  • Computer Operator


ADCA vs CCC

CCC कोर्स को भारत सरकार द्वारा करवाया जाता है यह एक मान्यता प्राप्त कोर्स है। इसका सर्टिफिकेट भी सरकारी संस्था NIELIT से ही जारी किया जाता है इसी वजह से इसका महत्व भी ज्यादा है जबकि ADCA एक प्राइवेट कोर्स है जिस पर सरकार द्वारा नियंत्रण नहीं किया जाता है। ADCA कोर्स को संस्था स्वयं कराती है और उसका सर्टिफिकेट भी स्वयं ही जारी करती है। इसका कोर्स को करने का मतलब सिर्फ और सिर्फ कंप्यूटर की जानकारी प्राप्त करना ही होता है।

ADCA कोर्स करने के फायदे

इस कोर्स को करने से भी आपको बहुत फायदे होते हैं सबसे पहले तो आपको कंप्यूटर के बारे में एडवांस जानकारी भी हो जाती है। आप कंप्यूटर को खोलकर बना सकते हैं, उसमे सॉफ्टवेयर चढ़ा सकते हैं इसके आलावा आप और भी बहुत कुछ सीखा सकते हैं। और इसमें आपको कंप्यूटर चलाने का एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट (Computer Experience Certificate) भी मिल जाता है।

हमने आपको ADCA कोर्स के बारे में सभी जानकारी दे दी है अगर आपको ADCA करना है तो आप अपने आस पास किसी भी कंप्यूटर सीखाने वाले के यहां से कर सकते हैं।

अगर आप CCC के बारे में जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को पढ़ लीजिए।

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post